About Me

5 Places You Must Visit in Mussoorie

5 स्थान आपको मसूरी में अवश्य जाने चाहिए

मसूरी"पहाड़ियों की रानी" हमेशा से ही पर्यटकों का स्वर्ग रहा है। इस छोटे लेकिन सुरम्य हिल स्टेशन में पर्यटकों के आकर्षण की एक कभी खत्म होने वाली सूची है। इस छोटे से शहर में घूमने के लिए प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों जगह हैं। स्नो कैप्ड माउंटेन व्यू से, अद्भुत पानी एक कार पर सवारी करने के लिए गिरता है, मसूरी में सभी प्रकार और उम्र के पर्यटकों के लिए आकर्षण हैं।

पर्यटन स्थल मसूरी की अर्थव्यवस्था के सबसे लोकप्रिय उद्योग में से एक है, जहां नाहटा एस्टेट, लेक मिस्ट, मसूरी झील, हैप्पी वैली, नाग देवता मंदिर और ज्वालाजी मंदिर आदि बहुत ही सुन्दर जगह है, आपको मैं यहाँ 5 ऐसे सर्वश्रेष्ठ स्थानों के बारे में बता रही हूँ अगर आप मसूरी जाते हैं तो इन जगहों को जरूर  देखना चाहिए।

केम्प्टी फॉल


5 Places You Must Visit in Mussoorie
5 Places You Must Visit in Mussoorie

4500 फीट की ऊंचाई पर, यह उत्तराखंड में सबसे सुंदर और सबसे बड़ा पानी गिरता है। केम्प्टी फॉल्स में मुख्य शहर से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, लोग प्राचीन झरनों के नीचे या पास के तालाब में कुछ नौका विहार का आनंद ले सकते हैं। इस स्थान पर कई दुकानें हैं जो भोजन और अन्य खाने-पीने का काम करती हैं।

जॉर्ज एवरेस्ट पार्क


मसूरी से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, यह व्यवसायीकरण से दूर भागने और प्रकृति की गहराई में डूबने का स्थान है। 1832 में निर्मित, यह स्थान सर जॉर्ज एवरेस्ट का घर और प्रयोगशाला था। इस घर का स्थान ऐसा है कि यहाँ से एक तरफ दून घाटी का मनोरम दृश्य और दूसरी तरफ अगलर नदी घाटी का आनंद ले सकते हैं। साथ ही यहां से हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं को देखा जा सकता है। इसलिए, यह वह स्थान है जो वास्तव में मसूरी की अनूठी विशेषता को परिभाषित करता है, जो घाटी के दृश्य और बर्फ से ढकी चोटियों के दृश्य के साथ एक जगह है।

गन हिल


माना जाता है कि यह विलुप्त ज्वालामुखी है, जो 2024 मीटर की ऊंचाई पर खड़ा है, यह मसूरी में दूसरा सबसे बड़ा बिंदु है। यहां खड़े होकर, पहाड़, घाटी और मसूरी के हिल स्टेशन का पूरा दृश्य का आनंद ले सकते हैं। रोपवे के माध्यम से पहाड़ी की चोटी पर पहुंचना गन हिल के लिए एक और आकर्षण है, जो कभी याद नहीं किया जा सकता है। एक बार जब पर्यटक शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो वे पुराने समय की चाय की दुकानों पर आनंद ले सकते हैं, और बच्चों के लिए भी पुराने समय के विभिन्न खेल हैं, जैसे गुब्बारा शूटिंग, घेरा आदि। ये सभी आकर्षण इस जगह को एक विशिष्ट छोटे पहाड़ी शहर का अनुभव कराते हैं।


लाल टिब्बा


मसूरी का सबसे ऊँचा स्थान हिमालय पर्वतमाला का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह एक जापानी टेलीस्कोप के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 1967 में यहां रखा गया था, जहां से बद्रीनाथ, केदारनाथ, बंदरपंच और अन्य विभिन्न श्रेणियों को देखा जा सकता है। लाल टिब्बा आने के दौरान पर्यटकों को सिस्टर बाज़ार में टहलना चाहिए, जो एक और दुनिया का अहसास दिलाता है। दूसरी बार नहीं जाना चाहिए। चार डुक्कन के मैगी प्वाइंट पर मैगी का एक गर्म कटोरा है। जैसा कि नाम से पता चलता है, सेंट पॉल चर्च के करीब की इस जगह पर सिर्फ चार दुकानें हैं, जो अपने मुंह में पानी लाने वाली मैगी, पेनकेक्स, ऑमलेट और पकौड़े के लिए प्रसिद्ध हैं।

बेनोग वन्यजीव अभयारण्य


लाइब्रेरी प्वाइंट ऑफ मसूरी से 11 किलोमीटर दूर यह वन्यजीव अभयारण्य राजाजी नेशनल पार्क का एक हिस्सा है। बेनेडिक्ट पाइंस और पुराने देवदार के पेड़ों से घिरा, यह जगह पक्षी देखने वालों के लिए एक स्वर्ग है। व्हाइट कैप्ड वाटर रेडस्टार्ट और रेड बिल्ड ब्लू मैगपाई के साथ, यह जगह पक्षियों की एक विस्तृत विविधता का घर है। इस अभयारण्य का दौरा करते समय, एक क्लाउड बिल्डिंग का दौरा भी किया जा सकता है, जिसे एक विरासत भव के लिए जाना जाता है

Post a Comment

0 Comments