About Me

Soaked Almonds Benefits | Soaked Almonds Benefits For Skin | Soaked Almonds For Pregnancy

भीगे हुए बादाम बनाम कच्चे बादाम: कौन सा बेहतर है?


क्या आपने लोगों को यह कहते हुए सुना है कि रात भर भीगे हुए बादाम खाना कच्चे बादाम या इसके विपरीत खाने से बेहतर है हमें यकीन है कि आपने जरूर सुना होना चाहिए। क्या यह आपको भ्रमित करता है? यदि हाँ तो आगे पढ़ें।

01. पके हुए बादाम बनाम कच्चे बादाम: क्या बेहतर है?

Soaked Almonds Benefits
Soaked Almonds Benefits
खाने में कुरकुरे और प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 से भरपूर, बादाम कई लोगों के पसंदीदा नट्स हैं। अच्छी बात यह है कि ज्यादातर लोग बादाम के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं और इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं।

02. कच्चे बादाम बनाम भिगोए हुए बादाम


लेकिन हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि बादाम भिगोकर कच्चे बादाम खाने से हमारे शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों और विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है।
भीगे और कच्चे बादामों के बीच चयन करना सिर्फ स्वाद की बात नहीं है, बल्कि स्वास्थ्यवर्धक विकल्प भी है। भीगे हुए बादाम बेहतर होते हैं क्योंकि बादाम के छिलके में टैनिन होता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है। बादाम भिगोने से छिलका उतारना आसान हो जाता है, जिससे नट्स सभी पोषक तत्वों को आसानी से रिलीज़ कर सकते हैं।

03. बादाम को भिगोने का सही तरीका


भीगे हुए बादाम नरम और पचने में आसान होते हैं, जो फिर से बेहतर तरीके से पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करते हैं। बादाम को पांच से छह घंटे तक भिगोना काफी है लेकिन कई लोग उन्हें रात भर भिगोना पसंद करते हैं, जो ठीक भी है।
एक कप पानी लें और उसमें एक मुट्ठी बादाम भिगोएँ। कप को ढक दें और बादाम को छह से आठ घंटे तक भीगने दें। अगली सुबह, पानी की निकासी करें, त्वचा को छीलें और उन्हें ताज़ा करें। आप उन्हें प्लास्टिक के कंटेनर में भी रख सकते हैं, जो उन्हें लगभग एक सप्ताह तक बनाए रखेगा।

04. बादाम में पोषक तत्व


बादाम विटामिन , आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। यह समृद्ध पोषक तत्व प्रोफाइल के कारण है कि बादाम को सुपरफूड माना जाता है।

05. भीगे हुए बादाम के अन्य लाभ


उनमें प्रोटीन आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करता है और इसमें मौजूद मैंगनीज आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने और रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। वे रक्तचाप की समस्याओं वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद हैं और मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों में मदद करते हैं।

पाचन के लिए अच्छा है

भीगे हुए बादाम एंजाइम को रिलीज करने में मदद करते हैं, जिसे लाइपेस कहा जाता है जो वसा के पाचन में मदद करता है।

06. वजन घटाने में मदद करता है


हम सभी जानते हैं कि बादाम सबसे स्वस्थ मध्य-भोजन स्नैक्स (Snacks) में से एक के लिए बनाते हैं। बादाम में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट्स आपकी भूख पर अंकुश लगाते हैं और आपको भरा-भरा रखते हैं। उन पर मुनक्का खाने से आप द्विघातुमान खाने से बच सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं।

07. दिल के लिए अच्छा


बादाम खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाकर आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

08. एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध


बादाम में विटामिन एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो उम्र और सूजन को रोकने वाले फ्री रेडिकल नुकसान को रोकता है।

09. अधिक लाभ


बादाम कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं क्योंकि वे विटामिन बी 17 से भरपूर होते हैं, जो कैंसर से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है। बादाम में मौजूद फ्लेवोनॉइड ट्यूमर के विकास को दबाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं, बादाम ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। बादाम में फोलिक एसिड जन्म दोषों को कम करने में भी मदद करता है।

उम्मीद करती हूँ दोस्तों आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी है।

Post a Comment

0 Comments