About Me

ये हैं भारत के टॉप 10 हिल स्टेशन, जहां पर घूमने का अलग ही मजा है

भारत के टॉप 10 हिल स्टेशन


दोस्तों कुदरत ने हमें कई खूबसूरत जगह दी है, जिन्हें देखकर हमें यह अंदाजा लगाना भारी पड़ जाता है कि इन सब में सबसे खूबसूरत जगह कौनसी है। दोस्तों ज्यादातर लोग अपनी छुट्टियां बिताने के लिए हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं। दोस्तों वैसे तो दुनिया में कहीं ही लिस्ट हिल स्टेशन है।

india's top 10 hill station
india's top 10 hill station

दोस्तों आज हम आपको हमारे इस पोस्ट के माध्यम से भारत के 10 हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं।

1-शिलॉन्ग, मेघालय


दोस्तों शिलॉन्ग को इसकी खूबसूरती के लिए पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर डॉन बॉस्को सेंटर, मॉवलिननॉन्ग वॉटरफॉल, ऑल सैंट चर्च, कैथेरल कैथोलिक चर्च, एलीफेंट फॉल, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट, मॉव्फलांग सैकरेड फॉरेस्ट, पुलिस बाजार और बटरफ्लाई म्यूज़ियम घूम सकते हैं।

2- नैनीताल, उत्तराखंड


दोस्तों नैनीताल एक खूबसूरत और पॉपलुर हनीमून स्पॉट है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर नैनीताल झील, नैनादेवी मंदिर, नैना चोटी, गर्वनर हाउस, टिफिन टॉप और पंडित जी.बी. पंत प्राणी उद्यान घूम सकते हैं।

3- शिमला, हिमांचल प्रदेश


दोस्तों शिमला भारत का सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन है, साथ ही हनीमून के लिए भी यह बेस्ट डेस्टिनेशन है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर दि मॉल, क्राइस्ट चर्च, तारादेवी मंदिर, समर हिल और शिमला स्टेट म्यूज़ियम जैसी बहुत ही खूबसूरत जगहें हैं।

4- दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल


दोस्तों भारत का खूबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग चारों ओर से चाय के बागानों से घिरा हुआ है, जो देखने में काफी सुंदर लगता है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर हिमालयन रेलवे की यात्रा काफी पॉपुलर है जिसे वहां टॉय ट्रेन कहा जाता है।

5- श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर


दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर हाउसबोट, हिस्टॉरिक गार्डेन, डल झील, झेलम नदी, इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डेन, शंकराचार्य पहाड़ी, सिंथन चोटी, नागिन झील, बेताब घाटी और सोनामार्ग घूम सकते हैं।

6- मुन्नार, केरल


दोस्तों विशाल चाय बागान और घुमावदार गलियों की वजह से मुन्नार भारत के फेमस हिल स्टेशन में से एक है। दोस्तों आप था चाय के बगीचे, वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर और हाउस बोट का आनंद ले सकते है।

7-मनाली, हिमाचल प्रदेश


दोस्तों यहां आने वाले टूरिस्ट कस्बे में स्थित गांव में ठहरते हैं और यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग और राफ्टिंग का मज़ा लेते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर व्यास नदी, जोगिनी झरना, हडिंबा देवी मंदिर, मनीकरण गुरुद्वारा, सोलांग घाटी, व्यास कुंड, रोहतांग पास और हिमवैली मनाली घूम सकते हैं।

8- ऊटी, तमिलनाडु


दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, बोटेनिकल गार्डन, सेंट स्टीफेन चर्च, पिकारा झील और पिकारा झरना और गुलाब के बगीचे घूम सकते हैं।

9-कुनूर, तमिलनाडु


दोस्तों यहां कुनूर से ऊटी तक टॉय ट्रेन चलती है, जो पर्यटकों के बीच बेहद पॉपुलर है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहां पर हेरिटेज ट्रेन, सिम पार्क, वेलिंग्टन गोल्फ कोर्स, डॉल्फिन नोस, हाईफील्ड टी फैक्ट्री, लैंब रॉक और ड्रूग किला घूम सकते हैं।

10-कुर्ग, कर्नाटक


दोस्तों जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप यहा पर मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी और नाल्कनद महल घूम सकते है।

Post a Comment

0 Comments