त्वचा के सारे ब्लैकहैड और व्हाइटहेड को जड़ से ख़त्म करने का सबसे आसान फार्मूला


आज के समय में ज़्यादातर व्यक्तियों को व्हाइटहेड और ब्लैकहैड की समस्या हो जाती है. ज़्यादातर व्यक्तियों को व्हाइटहेड और ब्लैकहैड की समस्या तब होती है जब उनकी त्वचा के छिद्रों में भरे हुए तेल का ऑक्सीकरण होने लगता है. आज के समय में व्हाइटहेड और ब्लैकहैड को हटाने के लिए बाजार में बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट भी मिल जाते है. लेकिंन उन ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी व्हाइटहेड और ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है.
blackhead ko kaise hataye
blackhead ko kaise hataye

सिर्फ चेहरा गोरा होने से ही खूबसूरती नहीं बढ़ती है बल्कि चेहरे का साफ होना भी बहुत जरूरी होता है. कई बार ऐसा होता है की चेहरा गोरा तो होता है लेकिन चेहरे पर व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या होती है जिसकी वजह से बार बार चेहरे पर पिंपल्स आ जाते है और चेहरा बेहद खराब हो जाता है. इसीलिए आज हम आपको व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक ऐसे घरेलु नुस्खे के बारे बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

आज हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है उस नुस्खे को बनाने के लिए आपको मेथी के दाने की जरूरत पड़ेगी। मेथी के दाने व्हाइटहेड या ब्लैकहैड को खत्म करने के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद माने जाते है और मेथी के दाने में ऐसे कई सारे गुण भी होते है जो व्हाइटहेड या ब्लैकहैड को आने से रोकते है. आइये जानते है इस नुस्खे को बनाने का तरीका।

नुस्खे को बनाने का तरीका


मेथी के दाने से व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और कुछ समय बाद जब मेथी के दाने भीग जाये तब इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें. ध्यान रहे की पेस्ट ज़्यादा गाढ़ा या ज़्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए। आपको ऐसा पेस्ट बनाना है जैसे कोई क्रीम होती है. आइये जानते है इसे कैसे इस्तेमाल करे.

नुस्खे को इस्तेमाल करने का तरीका


मेथी के दाने का पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को अपनी व्हाइटहेड या ब्लैकहैड पर लगाए और सूखने के लिए छोर दे. लगभग 20 से 25 मिनट में जब आपका पेस्ट पेस्ट हल्का सा सुख जाये तब इस पेस्ट को हलके हाथो से रगड़ रगड़ के निकाल लीजिये। पेस्ट निकालने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये. ऐसा करने 2 से 3 बार करने से आपको व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.

अगर आप व्हाइटहेड या ब्लैकहैड के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा.