Brain Tumor ke Lakshan Hindi


ब्रेन ट्यूमर कैंसर का ही दूसरा नाम है इसमें व्यक्ति के दिमाग में गांठें बन जाती है और सही समय पर उपचार नहीं दिया जा है तो ये किसी के लिए भी जान लेवा साबित हो सकता है

Brain Tumor ke Lakshan Hindi | ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हिंदी
Brain Tumor ke Lakshan Hindi

ब्रेन ट्यूमर एक काफी खतरनाक बीमारी है. अगर ब्रेन ट्यूमर का पता सही समय पर न चले तो ये व्यक्ति के लिए और भी जानलेवा साबित हो सकती है। ब्रेन ट्यूमर से बचाव के लिए सबसे जरूरी चीज है ब्रेन ट्यूमर की बीमारी का सही समय पर पता लगाना है। अगर ब्रेन ट्यूमर का सही समय पर पता न लगे तो व्यक्ति की मौत हो सकती है।

कई सारे लोगों को नहीं पता होता है की Brain Tumor होने से कुछ समय पहले शरीर में कौन से लक्षण दिखाए देने लगते है. इसीलिए आज हम आप लोगों को कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले जो जो ब्रेन ट्यूमर के लक्षण है। अगर आपको भी इनमे से कोई भी लक्षण नजर आए तो इन्हे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि ये ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हो सकते हैं और इसे अनदेखा करने की वजह से आपको कुछ समय बाद ज़्यादा परेशानियों का सामना करना पढ़ सकता है.

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण हिंदी


अगर व्यक्ति को बिना किसी ख़ास कारण के लगातार तेज सिर दर्द हो रहा है. तो ये एक ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकते हैं। ऐसा व्यक्ति के दिमाग के अन्य अंगो पर ट्यूमर से पड़ रहे दबाव की वजह से होता है. इसलिए ऐसा होने पर तुरंत व्यक्ति को डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।


अगर व्यक्ति को अचानक से उठने पर आँखों के सामने अंधेरा सा छा जाता है और कुछ देर तक ऐसा ही नजर आए, तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का एक लक्षण हो सकता हैं, क्योंकि ब्रेन ट्यूमर होने की वजह से व्यक्ति की आंखो पर भी बुरा असर पड़ता है.

अगर व्यक्ति को बिना किसी कमजोरी के बार-बार चक्कर आती है या व्यक्ति अचानक से बेहोश हो जाता है, तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण हो सकता हैं। ब्रेन ट्यूमर होने पर व्यक्ति का जी मचलने जैसी समस्या होने लगती है या व्यक्ति को उलटी आने की भी समस्या होने लगती है। ऐसा बार-बार हो तो ये भी ब्रेन ट्यूमर का एक संकेत हो सकता है और ऐसा होने पर व्यक्ति को डॉक्टर से तुरंत परामर्श लेना चाहिए।

Brain Tumor ke Liye Yoga


दोस्तों यहाँ पर एक बात आपको बिलकुल साफ़ बता देना चाहती हूँ कि योग से ब्रेन ट्यूमर को बिलकुल जड़ से ख़त्म नहीं किया जा सकता है लेकिन हाँ अगर किसी को ब्रेन कैंसर हो गया है तो योग की मदद से उसको बढ़ने से रोका जा सकता है रोजाना आप नियम बना लें सुबह आपको योग करना है कपाल भाति करनी है अलोप विलोम करना है योग के ये सिंपल से स्टेप आपकी बीमारी को बढ़ने से रोक देंगें

अगर आप ब्रेन ट्यूम के बारे में या अपनी समस्या के बारे में कुछ पूछना चाहते है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स पर क्लिक करके अपनी समस्या के बारे में हमसे पूछ सकते है, हम आपकी समस्या का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे और हमे उम्मीद है की हमारी बताई हुई खबर से आपको ज़रूर फ़ायदा होगा.