लंबाई बढ़ाने के ये घरेलू उपाय आपको भी हैरान कर देंगे


दोस्तों कौन नहीं चाहता कि उसका शरीर लंबा और तगड़ा हो और जिन लोगों का शरीर छोटा होता है नाटा होता है वह अपनी पर्सनालिटी में कुछ कमी सी महसूस करते हैं दोस्तों आपने कुछ लोगों से सुना होगा कि हमारी हाइट केवल 18 वर्ष की आयु तक निभाती है उसके बाद बढ़ना रुक जाती है यदि आप की 18 वर्ष होने आयु होने तक भी आपका शरीर बा नहीं पाया है लंबाई नहीं बढ़ पाई है तो आप ऐसे कुछ नुस्खे इस्तेमाल करके नाटे पन से छुटकारा पा सकते हैं तो दोस्तों आज हम ऐसा नुस्खे बताएंगे जिनका इस्तेमाल कर करके आप अपनी लंबाई को तेजी से बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको थोड़ा सा टाइम भी लग सकता है। क्योंकि दोस्तों यह जो हम नुस्खे बताने जा रहे हैं यह आयुर्वेदिक नुस्खे हैं इनमें टाइम तो लगता है लेकिन यह अंग्रेजी दवाओं की एक तरह साइड इफेक्ट नहीं छोड़ती है।
height kaise badhaye
height kaise badhaye



हम आपको पहले ही बता दें इन नुस्खों के साथ आपको नियमित व्यायाम तथा पौष्टिक आहार का सेवन रोज करना है जिससे आपकी हाइट गारंटीड बढ़ जाएगी दोस्तों आपको व्यायाम में स्विमिंग करनी है आपको बता दो स्विमिंग से अच्छी कोई व्यायाम नहीं होती है इससे शरीर सुचारू रूप से कार्य करता है इसके इतर यदि आप स्विमिंग नहीं करते हैं तो आपको रोज सुबह जल्दी उठकर रनिंग करनी है आपको कम से कम रोज नियमित रूप से 20 मिनट तक रनिंग करनी है!

यह तो बात हुई व्यायाम की अब आपको इसके साथ-साथ पौष्टिक आहार पर भी ध्यान देना है क्योंकि कोई भी नुस्खा पौष्टिक आहार और व्यायाम के साथ ही कार्य करता है अन्यथा वह कार्य नहीं करेगा जब आपके शरीर में पौष्टिक आहार के रूप में सारी विटामिंस पहुंचने लगती है तो आपका शरीर तेजी से ग्रो करता है इसके लिए आपको आहार में दूध और पनीर को जरूर इस्तेमाल करना है दोस्तों

अब हम अपने नुस्खे की ओर बढ़ते हैं तो आज मैं आपको 2 नुस्खे बताने वाला हूं जिनसे आप की लंबाई तेजी से बढ़ेगी!


(1). आप को गेहूं के दाने के बराबर चूना लेना चूना बहुत आसानी से किसी भी पान की दुकान पर मिल जाता इसको आपको भी गेहूं के एक दाने के बराबर लेना है इसे आपको नियमित रूप से पानी या दही में मिलाकर 3 महीने तक लगातार इसका सेवन करना है इससे आपके कद का बढ़ना शुरू हो जाएगा लेकिन इसमें ध्यान रखने योग्य बात यह है कि जिस व्यक्ति के भी पथरी है व इसका सेवन भूलकर भी ना करें और यह नुस्खा बनाने के दौरान आपको पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पीना है!

(२). नुस्खा यह है कि आपको 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण लेना है इसके बाद आपको 2 ग्राम काले तिल और तीन से पांच खजूर तथा 10 ग्राम गाय का घी लेना है इसके बाद आपको इन सभी चीजों को मिलाकर सेवन करना है साथ खाने से 1 हफ्ते में लंबाई बढ़ती है इसको करने के बाद आपको सुबह 5 मिनट तक लटकना और एक्सरसाइज करना जरूरी है जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं बिना पौष्टिक आहार और व्यायाम के कोई भी नुस्खा असर नहीं करता है।

यह करने के पश्चात आपको यह भी ध्यान देना है कि आपका भूख कितनी लगती है या फिर लीवर कैसा है अगर आपके लीवर में कुछ गड़बड़ी है तो आपको नुस्खे असर नहीं करते हैं जिसके लीवर के लिए आपको चाहिए कि आप लहसुन और शहद को सुबह इस्तेमाल करें इससे आपका लीवर बहुत अच्छा हो जाता है जिसके बाद में सारे नुस्खे असर करने लगते हैं तथा लंबाई भी अपने आप बढ़ने लगती है और सारे लोग भी धीरे-धीरे खत्म होने लगते हैं!