About Me

tamatar se gora kaise bane | टमाटर स्किन को बनाता है हेल्दी और शाइनी

टमाटर स्किन को बनाता है हेल्दी और शाइनी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल



बहुत सारे लोग अपनी स्किन को हल्दी और शाइनी रखने के लिए कुछ ना कुछ आजमाते रहते है आज मैं भी आप लोगो को बताने वाली हूँ आप किस तरह टमाटर से अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते है जब मौसम बदलता है तो उसके साथ ही हमारी स्किन फटी फटी सी हो जाती है अक्सर आपने देखा होगा जैसे ही सर्दियाँ शुरू होती है तो उस समय भी स्किन फटने लग जाती है और अपनी चमक खो देती है और सर्दियों के बाद जैसे ही गर्मियां शुरू होती है तो उस टाइम भी यही हाल होता है ये सब होता है बदलते हुए मौसम के साथ हमारे शरीर का अनुकूलन नहीं होने के कारण अगर आप भी अपनी फटती हुई और चमक खोई स्किन से परेशान है तो आज आपको बहुत ही बेहतरीन घरेलु उपचार बताने वाली हूँ

Gora kaise bane
Gora kaise bane

जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो टमाटर एक स्पष्ट और साफ त्वचा के लिए सबसे प्रभावी उपचार है। औषधीय खाद्य पदार्थों के सुपरस्टार और उनके जीवंत लाल रंग के स्रोत - टमाटर बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं। हम आपको बताते हैं कि टमाटर आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में कैसे मदद करता है।



टमाटर में लाइकोपीन भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। टमाटर त्वचा की सतह पर अतिरिक्त सीबम को कम करने में मदद करता है जिससे तेल का निर्माण होता है, जिससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की संभावना कम हो जाती है। चूँकि उनमें छिद्र-सिकुड़ने के गुण होते हैं और त्वचा को कसने में मदद करते हैं, इसलिए मुंहासे और दाने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।



ब्लैकहेड प्रभावित क्षेत्रों पर टमाटर के स्लाइस रगड़ने से आप इस कष्टप्रद समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। टमाटर में विटामिन सी की उपस्थिति त्वचा को साफ रखने में मदद करती है। टमाटर को अपने चेहरे पर रगड़ें और आप प्रभावी परिणाम देख सकते हैं।

टमाटर विटामिन सी सहित एंटीऑक्सिडेंट से भरा है; इसलिए, टमाटर खाने से शरीर में सेल-डैमेजिंग फ्री-रेडिकल्स की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है और यह आपको एक युवा त्वचा प्रदान करेगा।



टमाटर गर्मियों की टैनिंग को कम करने के लिए बेहतरीन होते हैं : एक टमाटर को मैश करके उसके गूदे को शहद के साथ मिलाएं और त्वचा पर मालिश करें। यह न केवल तन को कम करने में मदद करेगा, बल्कि सूर्य की मजबूत यूवी किरणों के कारण स्वाभाविक रूप से सूखापन भी कम करेगा। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।बहुत 

Post a Comment

0 Comments