About Me

3 दिन में चेहरे पर काले धब्बे दूर करने के लिए कैसे | Chehre ke Kale Daag Mitane ke Upay

यदि आप अपनी त्वचा के कालेपन को फिर से गोरा करना चाहते हैं, तो इन टिप्स का पालन करें


हर कोई सुंदर और गोरा दिखना चाहता है चाहे वह लड़की हो या लड़का। सभी चाहते है वो गोरे दिखे हर कोई उनकी सुंदरता की तारीफ करे। लेकिन बढ़ते प्रदूषण और फास्ट फूड से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इस वजह से शरीर का रंग काला हो जाता है।

Chehre ke Kale Daag Mitane ke Upay
Chehre ke Kale Daag Mitane ke Upay

ऐसी स्थिति में चेहरा अक्सर सुस्त हो जाता है और उनके चेहरे का रंग गहरा हो जाता है। आँखों के नीचे डार्क सर्किल बन जाते है। लेकिन अगर आप अपनी दैनिक जीवन शैली में कुछ बदलाव करते हैं, तो आपकी त्वचा में फिर से निखार सकता है। आज आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रही हूँ जिनको आप करोगी तो आपके रंग में भी वापिस निखार आना शुरू हो जायेगा।

आज मैं आपको 2 ऐसी चीजों के बारे में बताऊँगी जिन्हें आप सुबह उठते ही करती है तो आपके चेहरे से भी डार्कनेस धीरे-धीरे गायब हो जाएगा और चेहरे की रंगत में निखार आने लगेगा।

बासी मुंह पानी पिएं

जब भी आप सुबह बिस्तर से खड़े हों, तो सबसे पहले दो गिलास बासी मुंह पानी पिएं। क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं, तो आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और त्वचा को पोषण मिलता है और इस हाइड्रेट से त्वचा चमकने लगती है और दमकने लगती है। इसके साथ ही धीरे-धीरे चेहरे का कालापन भी गायब हो जाता है।

एलोवेरा जेल

पानी पीने के बाद सावधानी से अपने चेहरे पर एलो वेरा जेल लगाएं। एलोवेरा ताजा होना चाहिए आपने एलोवेरा की पत्ती को तोड़ा और इसके गूदे को अपने चेहरे पर लगाया। ऐसा करने से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो करने लगेगी। इसके लगातार इस्तेमाल से डार्क स्किन गोरी और खूबसूरत हो जाती है।

एलोवेरा कैसे काम में लें 

सुबह पानी पीने के बाद ताज़ा तोड़ी हुई एलोवीरा कि पत्तियों में से गुदा निकाल लेना है और फिर जिस जगह पर कालापन बना हुआ है उस जगह पर एलोविरा को रगड़ना है जैसे गर्दन पर, चेहरे पर
5-7 दिन के अंदर ही आपके चेहरे पर निखार आना शुरू हो जायेगा अगर आप एक महीना लगातार  उपयोग कर लेती है तो आपका चेहरा पूरी तरह से निखर जायेगा


निम्बू और बेसन


अगर आप बस अपने चेहरे पर ही निखार लाना चाहती है ये दाग धब्बे, कील मुहासे के निशान से आप परेशान है तो निम्बू और बेसन का ये घरेलु नुस्खा केवल आपके दाग धब्बे के निशान को ख़त्म करेगा बल्कि आपके चेहरे को गोरा  भी बना देगा

कैसे काम में लें

शाम को सोने से पहले थोड़ा सा बेसन लेकर उसमें निम्बू का रस मिला कर उसका पेस्ट तैयार कर लें उसके बाद एक और निम्बू लेकर उस निम्बू से अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ कर लें ऐसा करने से आपके चेहरे से धूल मिट्टी निकल जाएगी फिर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा कर सो जाये और सुबह हलके गुनगुने पानी से उसको साफ़ कर ले मात्र 10-15 दिन के अंदर आपके चेहरे पर निखार  जायेगा।

मुझे बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा। आपकी राय हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है इस लिए आप जरूर कमेंट करें

Post a Comment

0 Comments