About Me

घर पर स्वादिष्ट गुलाब जामुन कैसे बनाये | Gulab Jamun Recipe

गुलाब जामुन एक प्रकार का पकवान है जो मैदे, खोये तथा चीनी से बनाया जाता है।गलाब जामुन नामक एक फल भी होता है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।
खाने का शौक रखने वाले लोगों के सामने गुलाब जामुन (Gulab Jamun Recipe) का नाम लेते ही मुँह में पानी आने लगता है या बहुत से लोग खाने के लिए घर पर ही कुछ ना कुछ नया बनाते रहते है ऐसे ही खाने के प्रेमी लोगो के लिए मैं बता हूँ कि घर पर हम किसी तरह स्वादिष्ट गुलाब जामुन (Gulab Jamun) बना सकते है वो भी बिल्कुल बाजार के जैसे गुलाब जामुन। आज रेसिपी मैं आपको बताउंगी घर पर किस तरह गुलाब जामुन बनाये

Gulab Jamun Recipe
Gulab Jamun Recipe

गुलाब जामुन बनाने के लिये प्रतिकिलो खोये मे सौ ग्राम मैदा मिलाये। ।इसमेँ थोड़ा बेकिँग सोडा मिलाएँ। अब इसे अच्छी तरह गूँथे (मिलाइए)। गुलाब जामुन तो लगभग सभी की पसंदीदा मिठाई है। अक्सर आप इन्हें किसी विशेष उत्सव या समारोह में खाते होंगे या फिर कभी-कभी बजा़र से लाकर। पर क्या कभी आपने इन्हें घर पर बनाया है? यदि नहीं तो आज बनाकर देखिये। गुलाब जामुन दो तरीके से बनते हैं। मावे में थोड़ा सा मैदा मिला कर और मावे में पनीर मिला कर। दोनों ही तरह से बने हुए गुलाब जामुन अत्यंत स्वादिष्ट लगते हैं। आइये आज हम मावे में पनीर मिला कर गुलाब जामुन बनाते हैं।

1 कप सूजी Gulab Jamun Recipe के लिए सामग्री


1/2 कप खोया

1/2 कप मिल्क पाउडर

Two चम्मच मैदा

One कप दूध

Two कप बारीक चीनी

One चम्मच नींबू का रस

Two इलाइची

तलने के लिए तेल

One चम्मच किशमिश

Gulab Jamun बनाने का तरीका


सबसे पहले सूजी को हल्का सा भून ले। फिर एक बर्तन में डालें और गुनगुना गर्म दुध डालकर आधा घंटा छोड़ दें।

इसके बाद खोया, मिल्क पाउडर, चम्मच मैदा मिलाए और अच्छे से मसल मसल के नरम आटा गूंथ ले।

अब छोटी छोटी लोई बना ले और हर एक लोई में गड्डा करके किशमिश भर दें।

इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करे और गुलाब जामुन को सुनहरा होने तक तल लें।
साथ ही साथ एक अलग कढ़ाई में चाशनी बनाने की तैयारी करें। दो कप चीनी मे एक कप पानी,नींबू का रस और इलाइची डालकर गाढ़ी चाशनी बना लें।चाशनी को चैक करने के लिए देखें की वह हनी की तरह गाढ़ी होनी चाहिए।

अब गुलाब जामुन डालें और 15 मिनट तक धीमी आँच मे पकने दें। इससे गुलाब जामुन चाशनी सोक लेगा और फुल के दुगना हो जाएगा।

अब गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें या तो गर्मा गर्म परोसें।


Gulab Jamun Recipe at Home
Gulab Jamun Recipe at Home
ये लो आपकी गुलाब जामुन खाने के लिए तैयार है दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। आप अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं

Post a Comment

0 Comments